Maruresults.blogspot.com

 रेलवे की तरफ से रेलवे ग्रुप डी के पदों पर 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म 16 अगस्त से शुरू हो चुके हैं।



रेलवे की तरफ से रेलवे ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इन पदों के लिए सभी अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म मांगे हैं आवेदन फार्म 16 अगस्त से लेकर 14 सितंबर तक भरे जाएंगे इसके लिए इच्छुक और योग्य व्यक्ति आवेदन फार्म समय पर भर सकते हैं इसके लिए योग्यता 10वीं पास व अन्य रखी गई है।

रेलवे ग्रुप डी के तहत अलग-अलग ग्रुप वाइज नोटिफिकेशन जारी हुआ है और इसके तहत ग्रुप वाइज ही वैकेंसी रखी गई है ग्रुप फर्स्ट के लिए 43 पोस्ट ग्रुप सेकेंड और थर्ड के लिए 16 पोस्ट और ग्रुप 4th और 5th के लिए पांच पोस्ट रखी गई है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क: आपकी तरफ से जारी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर पर के लिए ₹500 है जबकि अन्य वर्गों के लिए सिर्फ 250 रुपए आवेदन शुल्क है।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जिन विभागों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है उन सभी को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता तीनों पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है ग्रुप फर्स्ट के लिए 43 पोस्ट है जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास आईटीआई और डिप्लोमा रखी गई है।

रेलवे ग्रुप सेकेंड और थर्ड के लिए 16 पोस्ट है जिसके लिए 12वीं पास और आईटीआई शैक्षणिक योग्यता के लिए रखी गई है।

रेलवे ग्रुप डी के अंदर ग्रुप फोर्थ और फाइव पोस्ट के लिए पांच पद रखे गए हैं जिसके लिए उसकी शैक्षणिक योग्यता स्नातक पास रखी गई है।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती चयन प्रक्रिया

यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत आयोजित की जा रही है जिसके लिए सभी अभ्यर्थियों का चयन सबसे पहले स्पोर्ट्स ट्रायल फिजिकल फिटनेस टेस्ट उसके बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद में फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है जिसके लिए सबसे पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड कर ले इसके पश्चात अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।

यहां पर आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भर देना है अब अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट पर क्लिक कर देना है।

इसके पश्चात जैसे ही आप फाइनल सबमिट पर क्लिक करोगे तो आपके सामने आवेदन फार्म का प्रिंट आउट दिखाई देगा इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

RRB Railway Group D Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 16 अगस्त 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 14 सितंबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Maruresults